अभाविप ने शिक्षा मंत्री का पुतला फुका

0
SHARE

पटनाए 29 जून। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, पटना महानगर द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के गलत नीतियों के खिलाफ बिहार के शिक्षा मंत्री का पुतला फुंका गया।
छात्रों का कहना है कि स्नातक में नामांकन के लिए आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन में हो रह हैए छात्रों को परेशानी एवं विश्वविद्यालय की स्वायत्ता के हनन को लेकर आज कारगिल चैक पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।
पटना विश्वविद्यालय के सिनेट सदस्य पप्पू वर्मा ने कहा कि बिहार के सभी विश्वविद्यालयों का स्नातक में नामांकन का अधिकार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को दे दिया है यह निर्णय विश्वविद्यालयों के स्वायत्ता का हनन है। बिहार सरकार की यह नीति विश्वविद्यालय की शिक्षा नीति के खिलाफ है। सरकार विश्वविद्यालय की स्वायत्ता को समाप्त कर शिक्षा प्रणाली को ध्वस्त करना चाहती है। इस तरह की नीति विश्वविद्यालय और छात्र हित में नहीं है। एक ओर जहां बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मैट्रिक और इन्टरमीडिएट की परीक्षा प्रणाली में सुधार नहीं कर पा रही है और ना ही परीक्षा परिणाम समय पर दे पा रही है, वही रिजल्ट में देरी के कारण स्नातक में रजिस्ट्रेशन समय से नहीं हो पाना बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की नाकामियों को दर्शाता है। ऐसे में आम छात्रों का काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अगर नामांकन का अधिकार विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों को नहीं दिया गया तो अव्यवस्था फैलेगी। वर्तमान समय छात्र हित में स्नातक में रजिस्ट्रेशन की तिथि को बढ़ाते हुए विलम्ब शुल्क को अविलम्ब समाप्त किया जाय।
छात्रों को सम्बोधित करते हुए छात्र नेता पाटलीपुत्र विश्वविद्यालय संयोजक कुन्दन सिंह ने कहा कि अगर नामांकन का अधिकार विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों को नहीं दिया गया तो विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा। अगर स्थिति ज्यों की त्यों रही तो महिला महाविद्यालयों की स्थिति और भी दयनीय हो जायेगी। पीछले तीन सालों से सरकार महिला महाविद्यालयों को राशि अभी तक उपलब्ध नहीं करा पा रही है, जिसके कारण महाविद्यालयों में अव्यवस्था का माहौल उत्पन्न हो गया है। आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार को हेल्प डेस्क लगाकर आम छात्रों को सुविधा मुहैया करायी जाये जिससे परेशानी न हो।
सभा को सम्बोधित करने वालों में अभिषेक सिंह, आशिष कर्ण, अभिषेक कुशवाहा, रणविजय, कुमार संभव, सत्यम प्रकाश, शशि कुमार, राणाअंकित, राहुल राज, सहित दर्जनों की संख्या में छात्र नेताआंे सम्बोधित किया। पूरे कार्यक्रम का सभा को संचालन पटना विश्वविद्यालय के निर्वाचित महासचिव सुधांशु झा ने किया। धन्यवाद ज्ञापन जिला संयोजक अमित मिश्रा ने किया।

LEAVE A REPLY