मनाया गया भगवान बिरसा मुण्डा की जयंती

0
SHARE

पटना (विसंके)। पटना में वनवासी कल्याण आश्रम की ओर से आज जनजाति अस्मिता के प्राण-पुरूष एवं वनवासियों के बीच भगवान के रूप में पूज्य भगवान बिरसा मुण्डा की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भगवान बिरसा मुण्डा की जयन्ती को समग्र भारतवर्ष में “जनजाति गौरव दिवस” के रूप में मनाया जा रहा है।

इस अवसर पर एक सभा का भी आयोजन किया गया। सभा के मुख्य वक्ता डॉ. राजकिशोर हंसदा, जनजाति सुरक्षा मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक ने वनवासी समाज की समस्याओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि पूर्ववर्ती केन्द्र सरकारों एवं प्रांतीय सरकारों से प्रोत्साहन पाकर मिशनरी शक्तियाँ देश के विघटन में लगी हुई है।

वनवासी हमारी सनातन संस्कृति के पोषक हैं, देश की सीमाओं के प्रहरी हैं, उनके अस्तित्व के लिए हम नगरवासियों को आगे आना ही होगा। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के केन्द्रीय मंत्री नित्यानंद राय, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल, पूर्व पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, आरएसएस के क्षेत्रीय कार्यवाह डॉ. मोहन सिंह, वनवासी कल्याण आश्रम के प्रान्त मंत्री अरविन्द खण्डेलवाल, रविन्द्र प्रियदर्शी अध्यक्ष पटना महानगर, प्रदीप कुमार नगरीय कार्य प्रमुख, आशुतोष कुमार प्रचार प्रमुख, समाजसेवी मुकेश नंदन, सुजय सौरभ, प्रिंस राजू, अशोक कुमार वर्मा, अरूण सिंह, राजेंद्र प्रसाद, देवेन्द्र विद्यार्थी एवं दिनानाथ भी उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY