भारतीय शिक्षण मंडल : “परीक्षा पर्व” विषय पर कार्यशाला आयोजित

0
SHARE

पटना (विसंके)। भारतीय शिक्षण मंडल द्वारा पटना के शिक्षक-प्रशिक्षण महाविद्यालय, महेंद्रु में “परीक्षा पर्व” विषय पर एक कार्यशाला (आनंदशाला) आयोजित किया गया. कार्यशाला का आयोजन भारतीय शिक्षण मंडल, नेशनल कमिशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) एवं एजुकेशन काउंसिल ऑफ इंडिया ( EDCIL) के संयुक्त तत्वाधान में संपन्न हुआ.
कार्यशाला में सरकारी एवं निजी विद्यालयों के लगभग 140 प्रधानाध्यापक, शिक्षक उपस्थित हुए। कार्यशाला का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रो. पूर्णिमा शेखर सिंह ने दीप प्रज्वलित करके किया. कार्यशाला की अध्यक्षता डॉ. स्नेह लता सिंह ने की तथा रिसोर्स पर्सन के रूप में प्रो. शशी गुप्ता एवं डॉ. दिनेश मिश्रा ने अपना प्रबोधन दिया।

bsmवक्ताओं ने विषय को स्पष्ट करते हुए कहा कि आज विद्यार्थी परीक्षा के भय से तनावग्रस्त हो रहे हैं, जिसका अनेक दुष्परिणाम हो रहा है. कार्यशाला में भारतीय शिक्षण मंडल के अखिल भारतीय संगठन मंत्री मुकुल कानिटकर का वीडियो दिखाया गया. वीडियो प्रस्तुति के द्वारा परीक्षा के बच्चे कैसे तनाव मुक्त हो सके उसके अनेक तरीके को मनोवैज्ञानिक ढंग से बताया गया.
भारतीय शिक्षण मंडल के दक्षिण बिहार के प्रांत विस्तारक संदीप सन्नक्की ने कहा कि उपस्थित सभी प्रधानाध्यापक व शिक्षकों ने विषय को स्पष्ट रूप से समझ लीया है. आशा है अपने-अपने कार्य क्षेत्र में एक संसाधन (वक्ता) के रूप में इस समस्या का समाधान हेतु प्रयास करेंगे.
जिला परियोजना पदाधिकारी (DPO) मनोज कुमार ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया तथा जिला संयोजक राम अवतार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

LEAVE A REPLY