श्रीराम मंदिर, राष्ट्र मंदिर के रूप में दुनिया को दिशा प्रदान करेगी: वीणेश

0
SHARE

नवादा (विसंके)। नवादा नगर ठाकुरबाड़ी रोड (कलाली रोड) स्थित ठाकुरबाड़ी सेवा बस्ती में ज्यों ही श्रीराम मंदिर निर्माण अभियान समिति के लोग पहुंचे तो बस्ती में रहने वाले लोग खुशी व श्रद्धा भाव से भौचक रहे गए। वहीं इस अवसर पर अभियान समिति के लोग बच्चा बच्चा राम का-जन्म भूमि के काम का, एक ही नारा एक ही नाम-जय श्रीराम जय श्रीराम, राम लला हम आ रहे-मंदिर भव्य बना रहे आदि नारों के साथ सेवा बस्ती में पहुंचे थे। वही बस्ती के रहने वाले चंदन डोम, कपिल डोम, विक्रम डोम, सुनीता देवी, जूली देवी, रेणु देवी, नरेश डोम, धीरज डोम, गोविंद डोम ने खुशी से श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए अपनी इच्छा अनुसार दान किया। जिसके बाद एक ही घर से कई महिला पुरुष और बच्चे अपने अपने नाम से कूपन कटाने को आतुर दिखे। इस अवसर पर मंदिर निर्माण अभियान समिति के दर्जनों स्वयंसेवक उपस्थित थे।

● संघ कार्यालय में श्रीराम जन्मभूमि व तस्वीर चित्रित रसीद का पूजन व दीप प्रज्ज्वलन कर हुआ अभियान का शुभारंभ


इससे पहले फल गली स्थित संघ कार्यालय में श्रीराम मंदिर निर्माण अभियान समिति के बैनर तले इस कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, दक्षिण बिहार के प्रान्त कार्यवाह सह प्रान्त अभियान प्रमुख वीणेश प्रसाद एवं नालंदा विभाग संघचालक सह मंदिर निर्माण अभियान समिति, नवादा के अध्यक्ष डॉ० अशोक कुमार द्वारा राम जन्मभूमि पर बनने जा रहे मंदिर एवं समर्पण हेतु आए कूपन की पूजा-अर्चना एवं दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर उपस्थित समर्पण टोली के स्वयंसेवकों का उत्साहवर्धन करते हुए अपने संबोधन में सह प्रान्त अभियान प्रमुख वीणेश प्रसाद ने बताया कि 492 वर्षो के लंबे संघर्ष एवं चार लाख से ऊपर हिंदू परिवारों के बलिदान के पश्चात आज की वर्तमान पीढ़ी को यह सौभाग्य मिल रहा है कि वह अपनी आंखों के सामने भव्य एवं दिव्य मंदिर निर्माण का साक्षी बन रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि यह राम मंदिर राष्ट्र मंदिर के रूप में पूरे दुनिया को दिशा प्रदान करने का कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि भारत की खोई प्रतिष्ठा पाने का नाम है अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण। इस अवसर पर उन्होंने राम के प्रति महात्मा गांधी के उद्गार को भी व्यक्त किया। उन्होंने तुलसीदास के रामचरितमानस का एक श्लोक सिया राम मय सब जग जानी, करहि प्रणाम जोरि जुग बानी का जिक्र करते हुए सभी स्वयंसेवकों से गिलहरी जैसे सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया।

● अभियान की सफलता में जिले में 174 टोलियां बनाई गई


वही इस अवसर पर संघ के अभियान समिति, नवादा के अध्यक्ष डॉ० अशोक कुमार ने बताया कि इस अभियान की सफलता के लिए जिले के सभी खंडों के अंदर 174 टोली बनाई गई है जो जिले के 187 पंचायतों के सभी एक ग्यारह सौ गांवों में घर-घर संपर्क कर श्रीराम मंदिर के कार्य में आम जनों खासकर वंचित परिवारों से मंदिर निर्माण में सहयोग लेने का कार्य करेगी। वही जिला अभियान प्रमुख सह विभाग कार्यवाह प्रदीप कुमार ने बताया कि नगर के अंदर कुल 12 टोली के द्वारा इस अभियान की सफलता के लिए विभिन्न बस्ती एवं सेवा बस्तियों में समर्पण के लिए घर-घर संपर्क करने का रूपरेखा तैयार किया है, जिसका शुभारंभ भी आज ही हो गया। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना विजय पांडेय, नन्दकिशोर चौरसिया, जीतेंद्र पासवान, पप्पू साव, प्रताप रंजन, महावीर चंद्रवंशी, मंटू चौधरी, सुरेश प्रसाद सिंह, एबीवीपी के प्रदेश कार्यकारिणी सुजय कुमार, शिवनारायण, संघ के जिला व्यवस्था प्रमुख नवीन कुमार, नगर कार्यवाह श्याम बरनवाल, विश्व हिंदू परिषद के जिला उपाध्यक्ष कैलाश विश्वकर्मा, जितेंद्र प्रताप जीतू, नगर उपाध्यक्ष साकेत रावत, अनी सिंह, जिला प्रचारक मृत्युंजय भारत, नगर विस्तारक रौशन कुमार, अजय कुमार पांडेय, हिन्दू जागरण मंच के संतोष मोदी समेत दर्जनों स्वयंसेवक मौजूद थे।

LEAVE A REPLY