श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान प्रारंभ

0
SHARE

दिव्यांगों ने भी बढ़-चढ़कर किया निधि समर्पण

पटना (विसंके)। पटना के उपेक्षित एवं झुग्गी बस्तियों में रहने वालों ने भी अपना समर्पण श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए अर्पित किया। बेली रोड स्थित बड़ा हनुमान मंदिर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेन्द्र ठाकुर एवं बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद को दिव्यांगों ने भी अपनी समर्पण निधि भेंट की।

03 copy

संघ के क्षेत्र प्रचारक रामदत्त चक्रधर एवं बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री व सांसद सुशील कुमार मोदी ने भी कंकड़बाग के झुग्गी बस्तियों में घूम कर समर्पण निधि एकत्रित की।

01 copy
बेली रोड के हनुमान मंदिर के समीप भिक्षाटन करने वाले योगेश्वर राम अपना निधि समर्पित करते हुए भाव-विह्वल हो गये। उन्होंने कहा कि कई पीढ़ियों के संघर्ष के बाद यह सुअवसर आया है कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण होने जा रहा है। वे स्वयं रोज भिक्षाटन करके अपना जीवन-बसर करते हैं। स्वयं तो निधि समर्पित करने नहीं जा सकते। लेकिन, जब राम मंदिर के नाम पर अभियान चल रहा हो, तो वे पीछे कैसे हट सकते हैं। आज सुबह से जो भी कमाई थी उन्होंने राम मंदिर के निर्माण के लिए अर्पित कर दी। उन्होंने कार्यकर्ताओं को आश्वस्त किया कि भविष्य में भी आवश्यकता होगी, वे इस अभियान में सहयोग करेंगे। उनकी उत्कट इच्छा है कि वे स्वयं अयोध्या जायें। हनुमान मंदिर के समीप गंगा विष्ण रावत, शत्रुघ्न चैधरी, शिव नारायण राय समेत कई समाज के उपेक्षित समझे जाने वाले बंधुओं ने अपनी समर्पण निधि अर्पित की। बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि यह दृश्य रोमांचित करने वाला है। यहां स्थानीय विधायक डाॅ. संजीव चैरसिया भी उपस्थित थे।
कंकड़बाग के गायत्री मंदिर में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक रामदत्त चक्रधर ने कहा कि हमलोग सौभाग्यशाली हैं कि अपने सामने भव्य राम मंदिर का निर्माण होते देख रहे हैं। वास्तव में यह राम मंदिर नहीं बल्कि राष्ट्रीय नवजागरण का अभियान है। राज्यसभा सांसद एवं बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राम मंदिर के संघर्ष के बारे में विस्तृत जानकारी दी। पटना विश्वविद्यालय स्थित कालीघाट के कार्यक्रम को विश्व हिन्दू परिषद् के क्षेत्रीय संगठन मंत्री केशव राजू एवं विधायक नितिन नवीन ने संबोधित किया। पटना साहिब गुरुद्वारा में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्थानीय विधायक एवं बिहार के पूर्व मंत्री नंद किशोर यादव ने राम जन्मभूमि के संघर्ष गाथा बतायी। उन्होंने सभी से इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आह्वान किया। यहां रा.स्व.संघ के सह क्षेत्र प्रचारक रामनवमी प्रसाद भी उपस्थित थे। बड़ी पटन देवी के कार्यक्रम में पटना के महापौर श्रीमती सीता साहू एवं प्रख्यात शिशु रोग विशेषज्ञ डाॅ. साह अद्वैतकृष्ण उपस्थित थे। चक बैरिया स्थित दुर्गा मंदिर के कार्यक्रम में प्रख्यात समाजसेवी पद्मश्री बिमल जैन ने अभियान का प्रारंभ किया। पटना जंक्शन स्थित हनुमान मंदिर के कार्यक्रम को आचार्य किशोर कुणाल एवं रा.स्व.संघ के क्षेत्र संपर्क प्रमुख अनिल ठाकुर ने संबोधित किया। चैधरी टोला के राधा कृष्ण मंदिर से टिकुली कला के प्रख्यात कलाकार अशोक विश्वास ने स्थानीय लोगों से समर्पण निधि एकत्रित की। शीतला माता मंदिर स्थित कार्यक्रम में प्रख्यात शल्य चिकित्सक डाॅ. सहजानंद सिंह एवं बिहार के मंत्री रामसूरत राय उपस्थित थे।
यह अभियान 27 फरवरी तक नियमित चलेगा।

LEAVE A REPLY