हिन्दू राष्ट्र के ध्येय को लेकर कार्य कर रहा संघ : प्रदीप

0
SHARE

• राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 95 वर्ष पूरे होने पर विजयादशमी उत्सव आयोजित
• बीज से वृक्ष बनने की संकल्पना साकार कर रहे स्वयंसेवक
• वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर पथ संचलन का कार्यक्रम स्थगित
• फल गली स्थित संघ कार्यालय में हुआ शस्त्र पूजन सह बौद्धिक कार्यक्रम

नवादा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपनी स्थापना के 95 वर्ष पूरे होने के क्रम में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। संघ ने बीज से वृक्ष बनने की संकल्पना को साकार करते हुए स्वयंसेवकों के दम पर आज दुनिया की सबसे बड़ी संगठन होने का गौरव भी प्राप्त किया है। उक्त बातें स्थानीय फल गली स्थित संघ कार्यालय में आयोजित विजयादशमी उत्सव के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला कार्यवाह प्रदीप कुमार ने अपने उद्बोधन में कही। जिला कार्यवाह ने अपने बौद्धिक में हिंदू राष्ट्र के ध्येय को लेकर कार्य कर रहे संघ के क्रमिक विकास पर काफी विस्तार से अपनी बात को रखते हुए संघ पर षड्यंत्र के तहत लगाए गए तीनों प्रतिबंधों पर भी स्वयंसेवकों के सामने चर्चा की। उन्होंने संघ के विचार धारा से मेल रखते हुए अन्य कई सामाजिक, सांस्कृतिक एवं राजनैतिक संगठनों के बारे में स्वयंसेवकों को जानकारी दिया। उन्होंने स्पष्ट करते हुए कहा कि संघ किसी संगठन पर अपना आदेश नहीं चलाता लेकिन सभी संगठन संघ की प्रेरणा लेकर स्वतंत्र रूप से अपने कार्यकलाप का संचालन समाज के अंदर करते हैं।

• बौद्धिक के साथ शस्त्र पूजन का भी हुआ कार्यक्रम

वही विजयादशमी उत्सव के शुरुआत में संघ के पदाधिकारी के रूप में उपस्थित जिला कार्यवाह प्रदीप कुमार एवं जिला व्यवस्था प्रमुख उदय शंकर लाल द्वारा मां भारती एवं मां दुर्गा के तैल्य चित्र पर चंदन एवं पुष्प अर्पित करने के उपरांत मंत्रोच्चार के साथ रखें शस्त्र का विधिपूर्वक पूजन किया गया। साथ ही इस अवसर पर स्वयंसेवकों द्वारा भारत माता की जय का उद्घोष भी किया गया।

• कोरोना महामारी के कारण पथ संचलन स्थगित

वहीं वैश्विक महामारी के रूप में उभरे कोरोना को ध्यान में रखते हुए हर वर्ष विजयादशमी उत्सव में आयोजित किए जाने वाले पूर्ण गणवेश के साथ पथ संचलन का कार्यक्रम इस वर्ष स्थगित किया गया। लेकिन बौद्धिक के पूरे कार्यक्रम में स्वयंसेवक पूर्ण गणवेश के साथ ध्वज प्रणाम कार्यक्रम में शामिल हुए इस अवसर पर मुख्य शिक्षक के रूप में ओमप्रकाश, प्रार्थना वाचन में बाल स्वयंसेवक दर्शन सहित विभाग बौद्धिक प्रमुख ब्रह्मदेव प्रसाद, जिला बौद्धिक प्रमुख दयानंद प्रसाद गुप्ता, भारत विकास परिषद से मुन्ना प्रसाद, रामचंद्र सोनी, अनूप कुमार, उमाशंकर, मधुसूदन प्रसाद, अरविंद कुमार गुप्ता, दिनेश प्रसाद, विनय अग्रवाल, सतीश कुमार, मनोज भदानी सहित दर्जनों स्वयंसेवक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY