राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मनाई गई मेजर ध्यानचंद जयंती

0
SHARE

क्रीड़ा भारती उत्तर बिहार प्रांत के सुपौल, बेगुसराय, सीवान, कटिहार, मुजफ्फरपुर एवं सहरसा जिले में राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर मेजर ध्यानचंद जयंती मनाई गई ।
मुख्य कार्यक्रम क्रीड़ा भारती सहरसा के तत्वाधान में स्थानीय एमएलटी कॉलेज, सहरसा के मनोविनोद शाला में क्रीड़ा भारती के जिला अध्यक्ष श्री विजय कुमार गुप्ता जी के अध्यक्षता में की गई । जिसमें सभी अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर मेजर ध्यानचंद जी एवं दिवंगत राष्ट्रीय अध्यक्ष चेतन चौहान जी के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित किया गया ।
इस अवसर पर प्रांत अध्यक्ष श्री चंदशेखर अधिकारी ने कहा कि विगत 8 वर्षों से क्रीड़ा भारती उत्तर बिहार प्रांत में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। सहरसा जिले में विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के साथ-साथ इस प्रकार के आयोजन करती रही है। स्थानीय खिलाड़ियों के सम्मान एवं प्रोत्साहन के कारण जिले के विभिन्न प्रखंडों से अब तक विभिन्न प्रकार के खेलों से दर्जनों खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभागिता सुनिश्चित करने में सफलता प्राप्त की है। कोरोना महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उक्त कार्यक्रम का आयोजन बहुत ही सीमित स्तर पर किया गया।
वहीं प्रांत मंत्री अमित कुमार ठाकुर ने बताया कि क्रीडा भारती, खेल एवं खिलाड़ी को समर्पित राष्ट्रीय गैर सरकारी खेल संगठन है। जिसका उद्देश्य देश में चरित्रवान खिलाड़ी का निर्माण करना है जो अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करे। मेजर ध्यानचंद को उन्होंने सार्वकालिक, महान खिलाड़ी बताया ।
प्रांत मंत्री ने बताया कि इस अवसर पर प्रांत में पेंटिंग प्रतियोगिता एवं श्री चेतन चौहान स्मृति आनलाइन क्रीडा ज्ञान परीक्षा का आयोजन किया गया है ।
मुख्य अतिथि के रूप में एमएलटी कॉलेज सहरसा के प्राचार्य डॉक्टर डीएन साहजी ने बताया कि 1000 से अधिक गोल करने वाले, ध्यानचंद जी ने हिटलर के सेना प्रमुख के प्रस्ताव को अस्वीकार किया। उनके समय में भारतीय हाकी का स्वर्णिम इतिहास रहा है। क्रीडा भारती के कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि कालेज प्रशासन हमेशा खेल को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प है। विशिष्ट अतिथि, सहरसा के पूर्व विधायक संजीव झा ने कहा कि क्रीड़ा भारती ने सहरसा के सभी खेल संघों को एक सूत्र में लाने का अथक प्रयास किया है। ज्ञात हो कि प्रतिवर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर क्रीड़ा भारती की ओर से विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता रहा है परंतु इस वर्ष विषम परिस्थितियों के कारण यह कार्यक्रम केवल प्रतिभा सम्मान समारोह तक सीमित रहा।IMG_20200910_125634

कार्यक्रम में खिलाड़ियों के साथ- साथ जिले के विभिन्न खेलों के कोच को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कोच धर्मेंद्र नारायण सिंह नयन, सैय्यद समी अहमद, प्रमोद कुमार झा, सोनू श्रीवास्तव, अमन कुमार सिंह, खुर्शीद अंसारी, मोहम्मद सज्जाद, मुन्ना कुमार, रुपेश कामत आदि को सम्मानित किया गया। सहरसा जिला क्रीड़ा भारती के जिला मंत्री अंशु कुमार मिश्रा के धन्यवाद ज्ञापन एवं शान्ति मंत्र के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।
इस कार्यक्रम में भाजपा नेत्री रितु रागिनी जी उपस्थित रहे। रौशन सिंह धोनी के संचालन में चले कार्यक्रम में शशिधर ठाकुर, मंजू वात्सायन, भाजपा नगर अध्यक्ष पंकज कुमार, डॉ शशि शेखर सम्राट, सिद्धार्थ सिंह सिद्धू एबीवीपी के मोनु झा इत्यादि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY