आरोग्य भारती : 117 बच्चों का कराया गया निःशुल्क स्वर्णप्राशन

0
SHARE

आरोग्य भारती सीवान व डाबर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को सीवान शहर के मालवीय नगर में निःशुल्क स्वर्णप्राशन संस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर 117 बच्चों का स्वर्णप्राशन कराया गया।
कार्यक्रम का उद्घाटन सीवान नगर परिषद की पूर्व सभापति अनुराधा गुप्ता, डॉ. के.डी रंजन, काजल बला, पीकी कुमारी ने संयुक्त रूप से किया।
कार्यक्रम में सर्वप्रथम सभी बच्चों के स्वास्थ्य की जाँच की गई, तत्पश्चात उनके प्रकृत के अनुसार अभिभावकों को पोषण की जानकारी प्रदान किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित अभिभावकों के सम्बोधित करते हुए अनुराधा गुप्ता ने कहा की स्वर्णप्राशन एक आयुर्वेदिक टीकाकरण है जो बच्चों के सम्पूर्ण विकास मे कारगर है।इसे शारिरिक व मानसिक विकास होता है।वहीं काजल बला ने कहा की स्वर्ण,गोघृत व मधु का मिश्रण बच्चों के लिए अमृत है जो श्वसन तत्रं के संक्रमण को कम करने मे सहायक होता है।इसका नित्य प्रयोग बच्चों मे दिव्यता लाता है। बच्चों के स्वास्थ्य विषय पर चर्चा करते हुए आरोग्य भारती स्वर्णप्राशन कार्यक्रम डाक्टर के डी रंजन ने कहा की स्वर्णप्राशन लेने वाले बच्चों को चमकी बुखार नही हो सकता है ,वही वायरल संक्रमण की सम्भावना कम से कम होती है। इसका नित्यप्रति एक माह तक सेवन करने वाले बच्चा परम मेधावी हो जाता है।
गौरतलब हो कि यह कार्यक्रम आरोग्य भारती सीवान के द्वारा विगत एक वर्षों से चलाया जा रहा है।
इस अवसर पर डाबर के आकश कुमार, अर्जुन कुमार, विनोद कुमार सिह, सोनु श्रीवास्तव, प्रभाकर पान्डेय, सारीका कुमारी, ज्योति कुमारी, अनामिका, श्रेया, रोहीणी, शबनम ने भी सक्रिय योगदान दिया।

LEAVE A REPLY