छठ बाद स्वयंसेवकों ने चलाया ‘घाट सफाई अभियान’

0
SHARE

छठ पर्व के पहले तो पूरा समाज घाट के साथ साथ आसपास के मोहल्लों, टोलों समेत क्षेत्रों में सफाई के लिए तत्पर दिखता है। लेकिन पर्व बीत जाने पर सफाई के प्रति फिर समाज बेपरवाह हो जाता है। स्वच्छता का महत्व जितना पर्व के पहले है, उतना ही उसके बाद भी। यही संदेश के साथ समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों द्वारा पिछले पांच वर्षों से नवादा के विभिन्न छठ घाटों का छठ पर्व के बाद “घाट सफाई अभियान” चलाता आ रहा है।

छठ महापर्व के पारण के बाद सोमवार की तड़केे सुबह 6 बजे संघ के स्वयंसेवकों ने नगर शाखा के सभी स्वयंसेवकों का एकत्रीकरण मिर्जापूर (मीरापुर) स्थित छठ घाट पर रखा। जिसके स्वयंसेवकों ने पर्व के बाद फैले गंदगी को साफ करने के आसपास के लोगों से झाड़ु, कुड़ा उठाने के लिए बोरा व कड़ाही आदि की व्यवस्था की। इस घाट सफाई अभियान के अंतर्गत क्या प्रचारक, क्या स्वयंसेवक। स्वयंसेवकों द्वारा दो घंटे तक लगातार चलाए गए स्वच्छता अभियान में आधे से अधिक परिसर को साफ-सुथरा कर एकत्रित कुड़े को बोरा के माध्यम से मंदिर परिसर के बाहर लगे कुड़ादानी में फेंका।

rss nwada01

जिला कार्यवाह द्वारा शिविर संचालकों से सफाई में सहयोग की अपील

अभियान के दौरान उपस्थित स्वयंसेवकों के माध्यम से जिला कार्यवाह प्रदीप कुमार ने कहा कि जीवन में स्वच्छता का बहुत महत्व हैं। स्वच्छ जीवन, स्वच्छ विचारशैली एवं स्वच्छ वातावरण से ही व्यक्ति, समाज एवं राष्ट्र का कल्याण संभव है। जिला कार्यवाह ने इस क्रम में सेवा शिविर चलाने वालों समाजिक संगठनों से अपील किया कि वे अपने सेवा शिविर लगाने के पहले जिस प्रकार साफ-सफाई कर शिविर का संचालन करते है। अगर उसी प्रकार शिविर के बाद भी थोड़ी साफ-सफाई की चिंता कर लें तो सुर्य मंदिर परिसर को इतना अधिक गंदा नहीं होना पड़ेगा। साथ ही पर्यावरण को बचाने में सबका सहयोग जरूरी रहने पर भी बल दिया। साथ ही उन्होने इस अवसर पर शिविर लगाने वालों से भविष्य में सिंगल-युज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने का भी आग्रह किया। उन्होने आगे कहा कि संघ द्वारा सेवा कार्य के माध्यम से समाज जागरूकता के कई उपक्रम चलाये जाते है। इसी क्रम में नवादा नगर में पिछले पांच वर्षों से संघ द्वारा घाट  सफाई अभियान चलाया जा रहा है। मंगलवार को पुनः दुसरे दिन भी मिर्जापुर स्थित सुर्यमंदिर घाट पर सफाई अभियान चलाया जायेगा। सफाई अभियान में जिला व्यवस्था प्रमुख उदय शंकर प्रसाद, जिला सह बौद्धिक प्रमुख दयानंद गुप्ता, जिला प्रचार प्रमुख कृष्ण मुरारी शास्त्री, रितेश कुमार, अनुप जी, मुन्ना प्रसाद, मनोज जी, अरूण कुमार सहित दर्जनों स्वयंसेवक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY