सरस्वती शिशु मंदिर में विद्यालय स्तरीय गणित विज्ञान मेला का आयोजन

0
SHARE

पूरनमल सावित्री देवी बाजोरिया  नरगाकोठी के प्रांगण में विद्यालय स्तरीय गणित-विज्ञान मेला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन विद्यालय के सचिव उपेन्द्र रजक, विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य रामजी प्रसाद सिन्हा, विद्या मंदिर के पूर्व उप प्रधानाचार्य प्रभाष मिश्र एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य अजीत कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

उपेन्द्र रजक ने कहा कि विज्ञान का शाब्दिक अर्थ ज्ञान है ।व्यवस्थित ज्ञान, व्यवहार का ज्ञान, अवलोकन के विभिन्न आधारों का ज्ञान, विभिन्न क्षेत्रों में प्रयोग किये गए ज्ञान को विज्ञान कहते हैं । विज्ञान एक विषय नहीं एक व्यवहार है जिसके कई विभिन्न चरण व पद है जिन्हें प्राप्त करने के बाद मनुष्य विज्ञान की समक्ष बना पाता है। अवलोकन विज्ञान अध्ययन का प्रथम एवं महत्वपूर्ण अंग है ।विज्ञान हमें सिखाता है कि सूचना एवं ज्ञान का पूर्ण सदुपयोग किस प्रकार किया जा सकता है ।

विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य रामजी प्रसाद सिन्हा ने बताया कि विज्ञान मेला का एक हिस्सा है इसके सैद्धांतिक पक्ष की जानकारी भी हमें होनी चाहिये क्योंकि मूल्यांकन के समय जो प्रश्न पूछे जाते हैं उसका उत्तर जितने अच्छे से देंगे उसी आधार पर आपका मूल्यांकन किया जाएगा।

प्रधानाचार्य अजीत कुमार ने बताया कि बालकों में वैज्ञानिक दृष्टि विकास के लिए विद्यालय स्तर से लेकर अखिल भारतीय स्तर तक विज्ञान मेला का आयोजन होता है ।विज्ञान मेले में आज अपने विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों द्वारा अपने अपने विज्ञान माॅडलों को प्रदर्शित करेंगे। प्रतियोगिता से छात्र-छात्राओं का विकास होता है। उन्हें आगे बढ़ने और जीतने की प्रेरणा मिलती है । आज के दौर में शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर व्यापक बदलाव हो रहे हैं। छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए विद्या भारती द्वारा इस प्रकार का कार्य किया जाता है।

WhatsApp Image 2019-10-12 at 14.12.00

अंजू रानी ने कहा कि आज के कार्यक्रम में विज्ञान एवं गणित में पाँच पाँच विषयों पर लगभग 130 माॅडलों को प्रस्तुत किया गया जिसमें लगभग 250 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया ।प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं इसी विद्यालय में होने वाले विभाग स्तरीय गणित-विज्ञान मेला में दिनांक 16.10 2019 को भाग लेंगे ।

मंच संचालन  सुप्रिया कुमारी एवं शशि भूषण मिश्र द्वारा  किया गया। अतिथि परिचय प्रधानाचार्य अजीत कुमार द्वारा किया गया ।

परिणाम

विज्ञान प्रदर्श-

1.पदार्थ की अवस्थाओं पर-परमीता पंचम क

2.खाद्य श्रृंखला पर-सुहावना कुमारी-पंचम ग

3.मृदा संरक्षण पर-तरूलता देवांगन-पंचम ख

4.वायु प्रदूषण पर-नन्दनी शर्मा-पंचम क

5.नवाचारित प्रदर्श-धैर्य कुमार -चतुर्थ ख

6.गणितीय प्रदर्श-प्रियतम प्रियदर्शी-पंचम क,आदर्श वत्स-पंचम क,राज श्री-पंचम क

7.गणित प्रयोग-आशीष कुमार-पंचम क

8.विज्ञान प्रयोग-शिवप्रिया सूर्यवंशी -पंचम क।

विभाग स्तर हेतु स्थान प्राप्त किए गए इन सभी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया ।

LEAVE A REPLY