एशियन जूनियर महिला हैंडबॉल चैम्पियनशिप में भारतीय टीम की ओर से खेलेगी सीवान की तीन बेटियां क्रीड़ा भारती ने दी बधाई

0
SHARE

सीवान में खेल में रूचि रखने वाले सभी लोगों व संगठन के लिए एक गौरवान्वित करने वाली खबर आ रही है। सीवान के लिए गौरव का यह छण रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी व संजय पाठक के अथक परिश्रम से मिला है। बता दे कि रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी से जुड़ी तीन खिलाड़ियों का चयन आगामी 20-29 जुलाई तक लेबनान के ब्यूरेट शहर में आयोजित हो रहे 15 वीं एशियन जूनियर महिला हैंडबाल चैम्पियनशिप के लिए भारतीय टीम के सदस्य के रूप में हुआ हैं।

गौरतलब हो कि हैंडबाल फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा उत्तर प्रदेश के फैजाबाद के डाक्टर भिमराव अम्बेडकर इंडोर स्टेडियम में आयोजित भारतीय जूनियर महिला हैंडबाल टीम की प्रशिक्षण शिविर में शामिल सीवान  की तीन बेटियों का चयन भारतीय जूनियर महिला हैंडबॉल टीम के लिए हुआ है। भारतीय टीम के लिए चयनित ये तीनों बेटियां लेबनान के ब्यूरेट शहर में आयोजित हो रहे 15 वीं एशियन जूनियर महिला हैंडबाल चैम्पियनशिप में भारतीय टीम की ओर से खेलेगी।

सीवान जिला हैंडबॉल संघ के सचिव संजय पाठक ने बताया है की बिहार के इतिहास में यह  पहली बार हो रहा हैं कि हैंडबाल खेल मे कोई खिलाडी जूनियर एशियन महिला हैंडबॉल चैम्पियनशिप में खेलने जा रही है। पाठक ने बताया की धैर्य का फल मीठा होता है। सीवान की खिलाड़ियों ने वर्ष 2012 से लगातार घोर परिश्रम किया है जिसका फल अब मिल रहा है। सचिव पाठक ने बताया कि भारतीय टीम के लिए चयनित खिलाड़ी रागिनी कुमारी शाही जो लंगडपूरा गुठनी मोड़ निवासी लक्ष्मण गोंड की दूसरी संतान है, वहीं ग्राम मैदनीया निवासी खुशबू कुमारी अजय शर्मा की दूसरी संतान है, जबकि मनीषा कुमारी धरहरा निवासी उमाशंकर कुशवाहा की बड़ी संतान है।

उन्होंने बताया कि मनीषा अभी वर्तमान मे पिछले एक वर्ष से पश्चिम बंगाल राज्य के लिए खेल रही है। इसके पूर्व वर्ष 2018 तक की सभी प्रतियोगिता मनीषा ने बिहार के लिए खेला है। वहीं रागिनी और खुशबू सीवान जिला  हैंडबॉल की खिलाडी है और बिहार के लिए खेलती है। संजय पाठक ने कहा कि इन तीनों खिलाड़ियों का चयन जनवरी 2019 में हिमांचल प्रदेश में आयोजित राष्ट्रीय जूनियर महिला हैंडबाल चैम्पियनशिप में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर किया गया है। भारतीय टीम के लिए चयनित खुश्बू कुमारी बिहार टीम की कप्तान भी है। खुश्बू पिछले राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में बेहतरीन डिफेंस एवं स्कोर कर बिहार को तृतीय स्थान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी वहीं रागिनी कुमारी ने भी प्रतियोगिता के दौरान कुल 36 गोल दागकर बिहार की बेस्ट स्कोरर रही है। पाठक ने कहा कि इन तीनों खिलाड़ियों ने अपनी बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर बिहार को कई बार राष्ट्रीय स्तर पर पदक दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके लिए बिहार सरकार इन्हें कई बार खेल सम्मान से सम्मानित भी कर चुकी है।

इन तीनों खिलाड़ियों के भारतीय टीम में शामिल किये जाने पर  क्रीड़ा भारती उत्तर बिहार प्रांत के अध्यक्ष चन्द्रशेखर अधिकारी, प्रांत मंत्री अमित ठाकुर, सह प्रांत मंत्री नवीन सिंह परमार, सीवान क्रीड़ा भारती के जिलाध्यक्ष रत्नेश प्रसाद सिंह, उपाध्यक्ष राजीव रंजन राजू व प्रोफेसर अवधेश शर्मा, सह जिला मंत्री डाक्टर सुधीर कुमार सिंह उर्फ नन्हे जी, कोषाध्यक्ष विजय कुमार प्रसाद, कार्यकारी सदस्य रोहित कुमार, पंकज कुमार, मनोरंजन सिंह, अभिषेक कुमार सिंह, सुबोध कुमार सिंह, मधुसूदन पंडित, मनीष तिवारी  सहित दर्जनों खेल प्रेमियों ने चयनित खिलाड़ियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

LEAVE A REPLY