डालमिया भारत सीमेंट फैक्ट्री के मजदूरों ने 17 मांगों के लिए दिया धरना, फैक्ट्री के 100 मीटर दायरे में लगाया गया धारा 144

0
SHARE

कल्याणपुर सीमेंट कर्मचारी संघ के संबद्ध भारतीय मजदूर संघ द्वारा मजदूरों की 17 प्रमुख को लेकर धरना दिया गया. रोहतास प्रखंड क्षेत्र के कल्याणपुर स्थित डालमिया डीएसपी लिमिटेड के मुख्य गेट से 100 मीटर के बाहर के दायरे में कल्याणपुर सीमेंट कर्मचारी संघ समृद्ध भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय मंत्री विनय कुमार सिन्हा, प्रदेश महामंत्री उमा वाजपेयी, बिहार प्रदेश के उपाध्यक्ष बलराम पांडे के नेतृत्व में प्रबंधन के विरुद्ध धरना प्रदर्शन किया गया।

भारतीय मजदूर संघ के राष्ट्रीय मंत्री विनय कुमार सिन्हा ने कहा कि जिला प्रशासन एवं अनुमंडल अधिकारी डेहरी द्वारा धारा 144 लगाकर पक्षपात करने का रवैया अपनाया गया यह श्रम कानूनों का उल्लंघन है। श्रम अपराधी प्रबंधन को सरंक्षण देने का काम प्रशासन कर रही है। जिसके लिए हम भारत सरकार मंत्रालय से लेकर बिहार राज्य तक के मंत्रियों तक हम बात करेंगे, साथ ही साथ उन्होंने बताया कि यहां का पर्यावरण का मापदंड जो लगा है उसका उल्लंघन प्रबंधन खुलेआम कर रही है जिसके फलस्वरूप पर्यावरण पूरी तरीके दूषित है। जो फसल को बर्बाद करती है भूमि को बंजर बनाती है जिससे यहां के जनमानस को रोग ग्रसित बना देगा आसपास के लोगों का टीवी जैसे रोग से ग्रसित होना पड़ेगा।

महामंत्री रिंकू सिंह कहा कि डालमिया डीएसपी लिमिटेड एवं ठेका मजदूरों के मांगों के समर्थन में लगातार पत्राचार के माध्यम से प्रबंधन से संपर्क किया गया लेकिन प्रबंधक द्वारा इस ओर कोई उचित निर्णय नहीं लिया गया जिस से लाचार होकर संगठन को ट्रेड यूनियन में प्राप्त अधिकार का उपयोग करते हुए धरना प्रदर्शन किया जा रहा है।

भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री उमा प्रसाद बाजपेयी कहा कि 167 यूनियन हमारे अंदर बिहार में कार्यरत है उसमें से एक कल्याणपुर सीमेंट कर्मचारी संघ है मैं प्रबंधन से यह मांग करता हूँ कि मजदूरों की समस्या साफ नीति और नियत से समाधान किया जाए साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि उप मुख्य श्रम आयुक्त केंद्रीय पटना के यहां लगातार 6 महीना से कंपनी प्रबंधन नहीं जा रही है इसके लिए मंत्रालय से लेकर श्रम विभाग तक लगा हुआ है इसके लिए प्रबंधन को बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना होगा।

कल्याणपुर सीमेंट कर्मचारी संघ संबद्ध भारतीय मजदूर संघ द्वारा मजदूरों की 17 प्रमुख मांग

1) डालमिया डीएसपी के अधिनस्थ मुरली माइंस में टीसीपीएल कंपनी के द्वारा खदान में कार्यरत सभी हटाए गए 35 मजदूरों को पुनः काम पर वापस लिया जाए।

2) प्रतिष्ठान में कार्यरत नियमित मजदूर उदय राम एवं लल्लू पासवान को तत्काल काम पर वापस लिया जाए।

3) डालमिया डीएसपी लिमिटेड (पूर्व कल्याणपुर सीमेंट लिमिटेड) के अधीनस्थ सोन नगर में स्थित सिन्त्रा लिमिटेड के समस्त मजदूरों एवं कर्मचारियों का 40 माह का वेतन,  इपीएफ, मेडिकल तथा अन्य बकाया सुविधा तत्काल दिया जाए।

4) ठेका मजदूरों द्वारा अधिकाल में किए गए कार्य के लिए डबल ओवर टाइम दिया जाए। ठेकेदारी मजदूरों के लिए सरकार द्वारा तय है न्यूनतम मजदूरी लागू किया जाए।

5) प्रतिष्ठान के सभी मजदूरों को मेडिकल छुट्टी (सिक लीव), सीएल आवश्यकतानुसार दिया जाए।

6) एमएमएस संस्था को जीवित रखते हुए इस संस्था में पूर्व से कार्यरत सभी सुरक्षा गार्ड एवं कर्मचारियों को एमएमएस के अधीन ही काम दिया जाए।

7) पैकिंग प्लांट के समस्त मजदूरों को पूर्व से निर्धारित इपीएफ अकाउंट में ईपीएफ जमा किया जाए तथा ईएसआई के माध्यम से इलाज लाभ हेतु जारी पर्चा पर पूर्व की तरह ठेकेदार के नाम के बजाय कंपनी का नाम लिखा जाए।

8) पैकिंग प्लांट के मजदूरों जिनको 19/12/2018 को अपनी मांग के समर्थन में किए गए धरना में शामिल होने के कारण ठेकेदार सुरेंद्र सिंह द्वारा जबरन खाते से काटे गए पैसे का भुगतान किया जाए।

9) सभी मजदूरों का पूर्व का बकाया 11 माह का वेतन यथा शीघ्र भुगतान किया जाए| सेवानिवृत्त सभी मजदूरों को उचित ग्रेच्युटी की राशि भुगतान किया जाए।

10) डालमिया डीएसपी लिमिटेड तथा इसके अधिनस्थ मुरली माइंस में भारत सरकार द्वारा वर्ष 2018 में तय न्यूनतम मजदूरी (वेज बोर्ड) को संपूर्णता लागू किया जाए।

11) प्रतिष्ठान से माली एमएमएस सुरक्षा गार्ड तथा अन्य किसी ठेकेदार द्वारा हटाए गए पूर्व से कार्यरत सभी मजदूरों को काम पर वापस लिया जाए।

12) एमएमएस मेकेनिकल डिपार्टमेंट से स्थानांतरित किए गए सभी मजदूरों को एम एम एस के द्वारा ही काम लिया जाए।

13) सभी मजदूरों को पीएफ एवं ईएसआई का उचित लाभ देना सुनिश्चित किया जाए।

14) पूर्व तथा वर्तमान का बकाया गुड़ ,तेल ,साबुन ,कपड़ा, मेडिकल,एलटीए को दिया जाए।

15) सभी मजदूरों के लिए कैंटीन में उत्तम नाश्ता एवं खाना का प्रबंध किया जाए।

16) दुर्घटनाग्रस्त सभी मजदूरों को को जितना है के साथ न्याय संगत लाभ दिया जाए|

17) मुरली माइंस में कार्यरत नियमित स्वर्गीय श्री रामाकांत मिश्रा जिनकी मृत्यु कार्य अवधि में चोट लगने के कारण हुआ है उनके पुत्र को उचित लाभ के साथ अनुकंपा पर नौकरी दिया जाए।

LEAVE A REPLY