योग दिवस के अवसर पर पूरे बिहार में आयोजित हुए कार्यक्रम

0
SHARE

5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश और दुनिया भर में योग के कार्यक्रम हुए। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बिहार के पटना, भागलपुर, नालंदा, मुंगेर, मुजफ्फरपुर सहित अन्य जिलों में स्थित सरस्वती विद्या मंदिर और सरस्वती शिशु मंदिर में योग के कार्यक्रम आयोजित किये गए। इस अवसर पर विद्या भारती और सरस्वती शिशु मंदिर के छात्र-छात्राओं और आचार्यों द्वारा योगा किया गया। भागलपुर स्थित पूरनमल बाजोरिया शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय, नरगाकोठी के सभागार में लगभग 250 छात्र-छात्राओं ने योग किया और पुरे बिहार में हजारों छात्र-छात्राओं ने योग किया।

svm03

महाविद्यालय के प्रधानाचार्य अजीत पांडे ने कहा कि स्वास्थ्य का तात्पर्य बीमारी की अनुपस्थिति नहीं है। यह जीवन की गतिशीलता है जो बताती है कि आप कितने सुखी और ऊर्जा से भरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार और कपालभाति प्राणायाम योग के साथ-साथ शरीर के वजन में कमी लाते हैं। योग दिन भर की चिंताओं से मुक्ति दिलाता है।

svcm

मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य रामजी प्रसाद सिन्हा ने कहा कि मन में निराशा और थकान शरीर में रोग का कारण है। उन्होंने कहा कि योगासन अंगों को सामान्य स्थिति में रखते हैं और मांसपेशियों को शक्ति देते हैं।

LEAVE A REPLY