सीवान के महावीरी बालिका विद्यालय में आयोजित हुआ महान गणितज्ञ श्रीरामानुजन की जयंती

0
SHARE

सीवान, 22 दिसंबर। महान गणितज्ञ श्रीरामानुजन की जयंती के अवसर पर सीवान में अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान, विद्या भारती द्वारा संचालित महावीरी सरस्वती बालिका विद्या मंदिरों में गणित मेला आयोजित कर के श्रीरामानुजम को श्रद्धांजलि दी गई।

शहर माधवनगर स्थित महावीरी सरस्वती बालिका विद्या मंदिर में रामानुजन् जयंती समारोह का उद्घाटन गिरीश चंद्र मिश्रा, ओम प्रकाश दुबे एवं अरविंद कुमार ने दीप प्रज्वलित के किया ।

समारोह को संबोधित करते हुए   मुख्य अतिथि गिरीश चंद्र मिश्रा ने श्री रामानुजन के  योगदान की चर्चा की और बच्चों से उनका अनुकरण  करने को कहा।

इस मौके पर  विद्यालय परिवार ने श्री रामानुजन की जयंती गणित मेला के रूप में बनाया इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। वाद विवाद प्रतियोगिता ,प्रश्न मंच प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, पत्र वाचन प्रतियोगिता, प्रदर्श प्रतियोगिता एवं चार्ट प्रतियोगिता में विद्यालय के बच्चों ने  चढ़कर  हिस्सा लिया। सभी प्रतियोगिताओं में शिशु वर्ग बाल वर्ग एवं किशोर वर्ग में प्रथम आने वाले भैया बहनों को पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर भैया बहनों ने गणितीय आकृति के भोज्य पदार्थों की प्रदर्शनी की और उसका व्यापार भी किया। पूरे कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के अध्यक्ष श्रीराम बढ़ाई प्रसाद, सचिव  कौशलेंद्र प्रताप सिंह, कोषाध्यक्ष  विजय कुमार गुप्ता,  ने उपस्थित रहकर छात्रों को प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के अंत में  प्रधानाचार्य श्रीमती शर्मिला कुमारी सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए छात्रों को श्री रामानुजन के बताए रास्ते पर चलने की सलाह दी।

LEAVE A REPLY