कोई भी व्यक्ति हो सकता है सफल पत्रकार: राजेश पांडेय

0
SHARE

प्रत्येक व्यक्ति में सफल पत्रकार बनने की   अकूत संभावना छिपी रहती है। थोड़े से अभ्यास से कोई भी व्यक्ति एक सफल पत्रकार बन सकता है। पत्रकारिता में गिरते मूल्यों को स्थापित करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने स्तर से प्रयास करना पड़ेगा तभी लोकतंत्र का चैथा स्तंभ अपना सही और सार्थक भूमिका निभा पायेगा। उक्त विचार पटना के गंगा देवी महिला महाविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय संवाद कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए समाजसेवी एवं विश्व संवाद केन्द्र के न्यासी राजेश कुमार पांडेय ने व्यक्त की।
विश्व संवाद केन्द्र तथा गंगा देवी महिला महाविद्यालय के हिन्दी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला में सोशल मीडिया के महत्व पर प्रकाश डालते हुए श्री पांडेय ने कहा कि सोशल मीडिया आज कई खबरों को पहले प्रस्तुत कर रहा है। मुख्य धारा की पत्रकारिता में समाचार उपलब्ध इस समानांतर मीडिया के द्वारा भी कराया जा रहा है। वरिष्ठ पत्रकार देवेन्द्र मिश्र ने पत्रकारिता के बदलते स्वरूप पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आजादी के पहले पत्रकारिता मिशन था लेकिन अब यह एक व्यापार बन रहा है। युवा पत्रकारों को उन्होंने इससे बचने की सलाह दी। प्रतिभागियों को उन्होंने भाषा का महत्व भी बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षा एवं महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ. श्यामा राय ने पत्रकारिता के गिरते मूल्यों को चिंताजनक बताया। कार्यक्रम को काॅलेज की शिक्षिका डाॅ. कंचन चखैयार, डाॅ. उषा सिन्हा, डाॅ. विधुबाला, डाॅ. रिमझिम सिंह, डाॅ. मणिमाला इत्यादि ने भी संबोधित किया।
आज की कार्यशाला में प्र्रतिभागियों ने संवाद प्रक्रिया तथा संवाद के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानकारी प्राप्त की। कल सोशल मीडिया की विस्तृत चर्चा होगी। मंच संचालन विश्व संवाद केन्द्र के संपादक संजीव कुमार ने और धन्यवाद ज्ञापन महाविद्यालय के हिन्दी विभाग की अध्यक्ष डाॅ. नीलम सिन्हा ने किया।

LEAVE A REPLY